फाउंड्री शॉप के बारे मैं  इंट्रोडक्शन

फाऊंडरी शॉप एक ऐसी जगह है जहां पर जो काम है वह खत्म होता है metal पिंगलाने से और बाद में एक किसी मोल्ड में डालने से .Foundry Shop एक ऐसी फैक्ट्री है जिसमें हम कास्टिंग कर सकते, जिस मैटल कि हमने कास्टिंग करनी होती हैं सबसे पहले हम उस मैटल को मेल्ट करते हैं बाद में उसी मेटल को किसी एक मोल्ड में डाल देते हैं.


Mould

मोल्ड एक खाली स्पेस होती है जो तैयार की जाती है मिटटी से . इससे हम कास्टिंग करते है पिग्ला हुआ मेटल इस स्पेस मैं डाल  कर.

Pattern

Casting  करने के लिए  हमें चाहिए 1 पेटर्न. पेटर्न किसी भी मटेरियल का बना हुआ हो सकता है पैटर्न एक नेगेटिव print होता हैईI जिसको को सेंड में रखकर उसके चारों साइडओं में सेंड (मिटटी) डाल देंगे और बाद में उस सेंड मैं से  पेटर्न को बाहर निकाल लेंगे जब हम पेटर्न को बाहर निकाल देंगे पेटर्न की शेप में एक नेगेटिव प्रिंट सेंड में रह जाएगा उसी को कहते हैं मोल्डिंग.

Casting

मोल्ड्  में metal को पिघलाकर डाल देते हैं कुछ समय बाद वह ठंडा हो जाता है ठंडे होने के बाद में उसी shape मैं बन जाता है उसे कहते हैं कास्टिंग. आमतौर पर यूज करते हैं उनमें से एलुमिनियम और कास्ट आयरन होता है. होर वि मैटेरियल्स यूज कर सकते हैं जैसे ब्रोंज, ब्रास, स्टील, मैग्नीशियम और जिंक.हम इन सभी मैटेरियल को पिंगला कर किसी भी शेप में बदल सकते हैं

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *